Mahila E-Haat Yojana

क्या है महिला-ऐ-हाट योजना (Mahila E-Haat)

 

केंद्र मे एक बार फिर भाजपा सरकार आते ही देश और देश कि जनता को नयी- नयी सौगात देने मे लगी है। केंद्र सरकार ने पहले किसानो और अब देश के महिलाओं के लिए भी महिला-ऐ-हाट योजना के लेकर आयी है। ये योजना महिला एवं बाल विकास मंत्रालय के द्वारा महिलओं के हित को देखते हुए बनायी गयी है। सरकार देश कि महिलाओं को आगे रखने के मकसद से और महिला सशक्तिकरण को ध्यान मे रखते हुए महिला उद्दमीयो के लिए ये योजना लेकर आयी है।

जैसा कि नाम से हि जाहिर है कि ये योजना सिर्फ और सिर्फ महिलाओं के लिए ही है, भारत मे आज के समय खेल मैदान के लेकर सेना मे रैंक पाने तक घर चलाने से लेकर जॉब करने तक महिलाओं ने खुद को साबित किया है और यही वजह है कि केंद्र सरकार भी महिलाओं के लिए रोजगार के अवसर प्रदान कर रही है, महिलाओं को सशक्त कर रही है।

आज इस आर्टिकल मे आप जानेंगे महिला-ऐ-हाट योजना के बारे मे कि क्या है महिला-ऐ-हाट योजना और क्या महिला-ऐ-हाट योजना का उद्देश्य।

क्या है महिला-ऐ-हाट योजना (Mahila E-Haat)

अगर इसे सामान्य भाषा मे कहे तो ये उन ओरतों के लिए एक बेहतर योजना है, जो घर पर भी बैठे कुछ न कुछ करती है या करना पसंद करती है। इस योजना उन महिलाओं के लिए है जो इस चीज को एक बेहतर शुरुआत दे सकती है। इस योजना के अनुसार ओरतों के द्वारा बनाये गये किसी भी प्रोडक्ट को दिखा सकते है और बेच सकते है। इसमे ओरते अपने हुनर से कमा सकती है और अपने हुनर को लोगो तक पहुंचा सकती है।

महिला-ऐ-हाट (Mahila E-Haat) योजना कि विशेषताएं

वैसे तो ये कोई नयी बात तो है नही क्योकि इससे पहले से भी कई ऐसे प्लेटफार्म है, जहां आप अपने प्रोडक्ट को बेच सकते है लेकिन राष्ट्रीय महिला कोष के तहत बनाया गया ये योजना उन ओरतो के लिए बेहतर है, जो छोटे शहर या फिर गांव से संबंध रखते हो। भारत सरकार के द्वारा महिलाओं को सशक्त बनाने के लिए भारत सरकार ई-कॉमर्स जैसी सुविधाओं को प्रदान कर रही है। आप अपने प्रोडक्ट के डिलीवरी के लिए भारतीय डाक के साथ करार कर सकते है और आपके प्रोडक्ट कि पेमेंट आपको ऑनलाइन भीम ऐप(Bhim app) से या नेट बैंकिंग या फिर IMPS से मिले जायेगी।

महिला-ऐ-हाट योजना का उद्देश्य

महिला-ऐ-हाट योजना का उद्देश्य

केंद्र सरकार भी महिलाओं के लिए रोजगार के अवसर प्रदान कर रही है, महिलाओं को सशक्त कर रही है।

भारतीय प्रोडक्ट को ई-कॉमर्स वेबसाइट पर लेकर आना चाहति है क्योकि आज के समय मे ई-कॉमर्स वेबसाइट एक बेहतर प्लेटफार्म है सामान बेचकर पैसा कमाने का। इससे मेक इन इंडीया को भी एक बेहतर सपोर्ट मिलेगा।

भारतीय सामानो को बेचने या भारतीय सामानो को ई-कॉमर्स पर अच्छी रिस्पांस मिलने पर ये भारतीय अर्थव्यवस्था के लिए बेहतर होगा।

महिला-ऐ-हाट योजना के नियम

महिला-ऐ-हाट योजना के नियम

इस योजना का लाभ पाने के लिए केंद्र सरकार के तरफ से कुछ नियम तय किये गये है, जो इस प्रकार है

सबसे पहले तो आवेदनकर्ता एक भारतीय महिला होनी चाहिए और महिला द्वारा संचालित समुह होना चाहिए, जिसका नेतृत्व महिला ही कर रही हो।

इस योजना का लाभ पाने के लिए आपकी उम्र कम से कम 18 साल होना चाहिए, तभी आप इस योजना का लाभ ले पायेंगी।

महिला-ऐ-हाट योजना के प्रोडक्ट लिस्ट

बॉक्सेस, टोकरियां, बैग, कपडे, गिफ्ट आइटम, शैक्षणिक सहायक वस्तु, फैशन का सामन, फाइल फोल्डर, किराने और स्टेपल, गृह सजावट, मिट्टी के बर्त्तन और प्रकृतिक उत्पाद

महिला-ऐ-हाट योजना के लिए कैसे करें रजिस्ट्रेशन

अबतक तो आप जान ही गया होगें कि भारत सरकार के द्वारा सुनिश्चित योजना महिलाओं को लाभ पहुंचाने के लिए और उन्हे सशक्त बनाने के लिए महिला-ऐ-हाट योजना कि शुरुआत कि गयी है।

Mahila E Haat नाम के वेबसाइट पर जाकर आप रजिस्ट्रेशन कर सकते है या आप चाहे तो ई-मेल के द्वारा या फिर Whatsapp पर से भी रजिस्ट्रेशन कर सकते है लेकिन वेबसाइट पर जाकर हि रजिस्ट्रेशन के लिए बेहतर विकल्प है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.